छत्तीसगढ़
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को दावा किया कि भाजपा गरीबों के कल्याण के लिए नहीं बल्कि उनके अधिकार छीनने के लिए 400 से अधिक लोकसभा सीटें जीतना चाहती है। छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में एक अभियान रैली में बोलते हुए उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह महसूस करने के बाद निराश हो गए थे कि भारतीय गुट बहुमत की ओर बढ़ रहा है, और इसलिए वह "मंगलसूत्र" और "हिंदू-मुसलमान" के बारे में टिप्पणियों का सहारा ले रहे हैं।"

यह रैली जांजगीर-चांपा से कांग्रेस प्रत्याशी शिवकुमार डहरिया के समर्थन में थी। खरगे ने कहा, "यह चुनाव भारत को एकजुट रखने और संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ा जा रहा है।" उन्होंने कहा, "मोदी और उनके अनुयायी बार-बार कहते हैं, हमें 400 से अधिक का आंकड़ा दीजिए। वे 400 से अधिक सीटें मांग रहे हैं, गरीबों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े लोगों के कल्याण के लिए नहीं...वे ऐसा चाह रहे हैं कि गरीब लोगों के अधिकार छीन लो।"

खरगे ने यह भी पूछा कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को यह स्पष्ट क्यों करना पड़ा कि वे संविधान में बदलाव नहीं करेंगे या आरक्षण समाप्त नहीं करेंगे, अगर किसी भाजपा नेता ने पहले ऐसी योजनाओं के बारे में बात नहीं की थी। उन्होंने दावा किया कि भाजपा गरीबों की बात करती है, लेकिन उद्योगपति अडानी और अंबानी की आय बढ़ाती है।"

उन्होंने प्रधानमंत्री की इस टिप्पणी पर भी हमला बोला कि कांग्रेस महिलाओं के मंगलसूत्र सहित लोगों की संपत्ति जब्त करने की योजना बना रही है, और पूछा, “हमने (कांग्रेस) 55 वर्षों तक देश पर शासन किया, लेकिन क्या हमने किसी का मंगलसूत्र छीना या लोगों को सलाखों के पीछे डालने के लिए ईडी, आईटी का दुरुपयोग किया?”

Source : Agency